अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन का निधन, वियतनाम युद्ध के नायक के तौर पर पहचान थी

0
125

नई दिल्ली : अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन का मस्तिष्क के कैंसर के कारण आज निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘सीनेटर जॉन सिडनी मैक्केन का निधन हो गया. 25 अगस्त को शाम चार बजकर 28 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली, इस दौरान परिवार के लोग भी उनके पास मौजूद थे”.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, ‘हम सभी उनके कर्जदार हैं’. मैक्केन 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी में हार गए थे.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मैक्केन के लिए उनके मन में बहुत आदर है. मैक्केन को युद्ध के हीरो के रूप में जाना जाता है. वियतनाम में वह पांच साल तक कैदी के रूप में रहे थे और वहां उन्हें काफी प्रताड़ित किया गया था. इस सप्ताह उन्होंने कैंसर का इलाज लेना बंद कर दिया था.

गौरतलब है कि जॉन मैक्केन ने बतौर सिनेटर तीन दशक सिनेट में बिताए. इस दौरान उन्होंने युद्ध, शांति देश की दशा-दिशा पर बेबाकी से अपनी राय रखी. उन्होंने वर्ष 1983 से लेकर 1987 तक अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर भी काम किया. जॉन मैक्केन पिछले कुछ दिनों से सिनेट में मौजूद नहीं थे.

एरिजोना के घर में भी रहकर स्वास्थ्य लाभ रहे थे. आपको बता दें कि मैक्केन को कैंसर का वही रूप था जिसकी वजह से वर्ष 2009 में सिनेटर टेड केनेडी की मौत हुई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here