इंडोनेशिया : लोमबोक द्वीप पर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

0
66

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप पर रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (USJS) के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7 मापी गई है. अभी तक की जानकारी के अनुसार किसी तरह के जान-माल की हानी नहीं हुई है. गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले ही इस द्वीप पर आये भूकंप में 17 व्यक्तियों की मौत हो गई थी.

यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र जमीन से केवल 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए अधिकारियों ने सुनामी की एक चेतावनी जारी की है और लोगों से समुद्र में नहीं जाने की अपील की है. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अधिकारी डी कर्नावती ने स्थानीय टेलीविजन चैनल से कहा कि कृपया शांत रहें और घबराये नहीं.

गौरतलब कि इसी साल अप्रैल मे एक ऐसा ही तेज रफ्तार का भूकंप आया था. इंडोनेशिया में आए इस भूकंप की वजह से तीन लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा था.

रिक्टर स्केल पर भूकंत की तीव्रता 4.4 थी. भूकंप के बाद इंडोनेशिया में दो सप्ताह का आपातकाल घोषित कर दिया गया था. इंडोनेशिया की मौसम एवं भू-भौतिकी एजेंसी ने बताया था कि भूकंप का केन्द्र जावा प्रांत के घनी आबादी वाले जिले केबुमेन से 52 किलोमीटर उत्तर में था और यह चार किलोमीटर की गहराई पर था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here