यहां जानिए डार्क सर्कल्स की ऐसी 5 वजहों के बारे में, जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे

0
144

सभी को लगता है कि सिर्फ कम नींद, स्ट्रेस, कम्प्यूटर और मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल, आंखों को रगड़ना और कमज़ोरी की वजह से ही डार्क सर्कल्स होते हैं. इन्ही कुछ कारणों की वजह से डार्क सर्कल्स चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है. लेकिन आपको बता दें कि डार्क सर्कल्स सिर्फ इन्हीं कारणों से ही नहीं होते बल्कि आंखों के नीचे काले घेरे के कई और कारण भी हैं. यहां जानिए डार्क सर्कल्स की ऐसी 5 वजहों के बारे में, जिन्हें आप भी नहीं जानते होंगे.

नमक ज्यादा खाना
नमक का ज्यादा इस्तेमाल ना सिर्फ शरीर के लिए खराब होता है बल्कि इससे डार्क सर्कल्स भी होते हैं. ज्यादा नमक से ब्लड प्रेशर हाई, स्ट्रोक, हार्ट फेल, पथरी और पेट के कैंसर जैसी परेशानियां हो सकती है. इसी तरह से अंडर आई एरिया भी दिनों-दिन डार्क होती जाती है.

पेट के बल सोना
पेट के बल सोने से चेहरे में फ्लूड की मात्रा बढ़ती है और इस वजह से हल्के डार्क सर्कल्स भी ज्यादा दिखने लगते हैं. अगर आप भी ऐसे ही सोते हैं तो अपनी इस आदत को बदलें और पीठ के बल पतला तकिया लगाकर सोएं.

आइरन की कमी
शरीर में आइरन की कमी आंखों के डार्क सर्कल्स के रूप में बाहर दिखाई देती है. आइरन शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. डार्क सर्कल की होने के पीछे एक कारण ये भी होता है, और सबसे ज्यादा आयरन पालक में पाया जाता है. इसीलिए इसे खाएं और डार्क सर्कल्स को कम करें.

ज्यादा सोना
आपने अभी तक ये सुना होगा कम नींद की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको ये मालूम है ज्यादा सोने से भी डार्क सर्कल्स होते हैं. इसीलिए हर दिन 7 से 8 घंटे से ज्यादा की नींद ना लें.

सस्ते और खराब मेकअप प्रोडक्ट्स
मेकअप जितना वक्त देकर लगाया जाता है उसे ठीक से हटाने के लिए भी वक्त निकालें. जी हां, सस्ते काजल, लाइनर, मस्कारा और आईशैडो आंखों के आस-पास वाली स्किन को नुकसान पहुंचाती है. इसीलिए कभी भी ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें, अच्छे ब्रैंड का यूज़ करें और रात को मेकअप साफ करके ही सोएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here