कोटेदार सांसदों और विधायकों को सौपेंगे अपना मांग पत्र, अभी हड़ताल पर बने रहेंगे

0
633

आगरा: शहरी कोटेदारो के साथ अब जिले के कोटेदार भी हड़ताल पर आ गए है। कोटेदारो की अनिश्चितकालीन हड़ताल के पांचवे दिन सस्ते गल्ले की दुकानों पर ताले जड़े हुए है। अभी तक गनीमत है कि विभाग के सॉफ्टवेयर में काम के चलते 10 तारीख तक वितरण कार्य ऊपर से ही ठप्प था। मंगलवार से यह चालू होने के बाद प्रदेश भर में खाद्दान्न का वितरण होना है। इस बीच कोटेदार अपनी चार सूत्रीय मांगों को पूरी न होने तक खाद्दान्न का वितरण कार्य ठप्प रहने का एलान कर रहे है। कोटेदार सोमवार से अपनी मांगों वाला पत्र सांसद व विधायको को सौपेंगे।
गौरतलब है कि प्रदेश भर में एक बड़ा राशन घोटाला सामने आने के बाद जिलावर कई कोटरदारो व आपरेटरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसमें एक तरफा कार्यवाही को लेकर कोटेदारो में रोष व्याप्त है। इसके साथ ही कोटेदार 200 रुपये प्रति क्विंटल लाभांश के साथ डोर स्टेप डिलीवरी चालू करने व पिछले भाड़े के भुगतान के साथ मुकद्दमो में फसाये गए कोटेदारो की एफआईआर वापिस लेने जैसी मांगो पर अड़े हुए है। ऑल फ़ेयर प्राइज शॉप फेडरेशन के तत्वाधान में कोटेदारो की प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते मंगलवार से आगरा में भी इसका संकट दिखाई देगा। कोटे की दुकानों से हर माह पांच तारीख से वितरण कार्य शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार हड़ताल से यह कार्य 10 तारीख के बाद से भी शुरू होता नही दिख रहा है। कोटेदारो ने इस बार राशन का उठान तो किया है लेकिन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियो से वार्ता विफल होने पर हड़ताल पर चल रहे है। शहर के साथ साथ अब जिला और तहसील की दुकानों पर अनिश्चितकालीन हड़ताल का बोर्ड लगा है। इधर कार्डधारक गल्ले की दुकानो पर पहुँच रहे है लेकिन ताले देखकर बैरंग वापिस लौट रहे है।
ऑल फ़ेयर प्राइज शॉप फेडरेशन की ओर से रविवार को कोटेदारो की एक बैठक स्थानीय पालीवाल पार्क पर रखी गयी थी। बैठक में महानगर सहित जिले के कोटेदारो ने बड़ी संख्या में भाग लिया। बैठक में जिलाध्यक्ष देवकीनंदन दीक्षित व महानगर अध्यक्ष सतेंद्र यादव ने अपनी चार सूत्रीय मांगों को पूरा न होने हड़ताल जारी रखने का एलान किया। दोनों नेताओं ने एक राय होकर सोमवार से अपने अपने संसदीय व विधानसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियो को ज्ञापन देने की बात कही। उन्होंने बताया कि अब कोटेदार चुप बैठने वाले नही है। विभाग हमारी सुन नही रहा है। अब सोमवार से जनप्रतिनिधियो का घेराव करके अपनी समस्याएं बताई जाएगी। बैठक में बहाबुद्दीन, सुरेंद्र सिंह, मुन्ना लाल बंसल, त्रिलोक चंद अग्रवाल, पवन कुशवाह, संतोष गर्ग, शुकेन्द्र सिंह, पंकज यादव, रामप्रताप सिंह यादव, दिनेश भारत,भोला, उमेश जैन, नेम कुमार जैन, प्रवीन, सुशील जैन, शांति प्रसाद कर्दम, दिनेश भारत, राजेन्द्र सिंह, विनोद, रमेश चौहान, संजय अग्रवाल ,सुरेंद्र लवानिया, रवि दुबे आदि मौजूद रहे।

आगरा रिपोर्टर
खालिद क़ुरैशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here