India vs England 4th DAY: बेकार गया विराट प्रयास, भारत की पहले टेस्ट में 31 रन से हार

0
30

ब‍र्मिंघम: भारतीय कप्तान विराट कोहली का बेहतरीन प्रयास (पहली पारी में 149, दूसरी पारी 51) बर्मिंघम में टीम इंडिया के लिए नाकाफी साबित हुआ. और मेजबान इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पहले टेस्ट में 31 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. चौथे दिन पांच विकेट और जीत के लिए शेष 84 रन के लिए मैदान पर उतरी भारतीय टीम लंच से करीब आधा घंटा पहले अपनी दूसरी पारी में 162 रन पर सिमट गई. और उसे 31 रन से ऐसी हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा, जो खिलाड़ियों और करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का दिल दुखा गया. विराट कोहली के अलावा निचले क्रम में हार्दिक पंड्या की संघर्ष कर सके. आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए हार्दिक ने 31 रन बनाए और वह दूसरी पारी में विराट के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे. 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच बर्मिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया पर हार का संकट गहरा गया है. पांचवें दिन हाथ में पांच विकेट लिए जीत के लिए शेष 84 रन का पीछा कर रहे भारत ने अपने आठ विकेट गंवा दिए हैं. पहली बारी के शतकवीर कप्तान विराट कोहली और मोहम्मद शमी को बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में चलता कर दिया. विराट कोहली ने 51 रन बनाए. इससे पहले जेम्स एंडरसन ने सुबह दिन के पहले ही ओवर में दिनेश कार्तिक को 20 के निजी योग पर चलता कर दिया. फिलहाल हार्दिक पंड्या के साथ ईशांत शर्मा क्रीज पर हैं.

मैच के तीसरे दिन आज तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की शानदार गेंदबाजी के कारण इंग्‍लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन के स्‍कोर पर सिमट गई. ईशांत ने 51 रन देकर पांच विकेट लिए. इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 287 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत की पहली पारी 274 रन पर समाप्‍त हुई थी. पहली पारी के आधार पर इंग्‍लैंड को 13 रन की बढ़त मिली थी.भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 194 रन का टारगेट है. तीसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय भारत की दूसरी पारी का स्‍कोर 36 ओवर के बाद पांच विकेट खोकर 110 रन था. कप्‍तान विराट कोहली 43  और दिनेश कार्तिक 18  रन बनाकर क्रीज पर थे. जीत के लिए टीम इंडिया को अभी 84 रन बनाने थे. और पांच विकेट आउट होने बाकी थे.

पहला सेशन: भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज सहमे

तीसरे दिन इंग्‍लैंड ने एक विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया.भारतीय टीम की ओर से तीसरे दिन का पहला ओवर  मोहम्‍मद शमी ने फेंका.टीम इंडिया को आज की पहली कामयाबी आर. अश्विन ने ही दिलाई. उन्‍होंने ओपनर कीटन जेनिंग्‍स को बेहतरीन गेंद पर दूसरी स्लिप में केएल राहुल से कैच कराया. जेनिंग्‍सने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाए. जेनिंग्‍स की जगह डेविड मलान बैटिंग के लिए आए . अश्विन ने जल्‍द ही इंग्‍लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्‍लेबाज जो रूट (14 रन, 35 गेंद, एक चौका) को लेग स्लिप में केएल राहुल से कैच कराकर भारतीय खेमे मों उत्‍साह से भर दिया. पहले घंटे के खेल में ही दो अहम विकेट गंवाकर इंग्‍लैंड टीम परेशानी में आ गई थी. रूट की जगह जॉनी बेयरस्‍टॉ ने ली. अश्विन अपनी गेंदबाजी से इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजों को मुश्किलें पेश कर रहे थे. मलान और बेयरस्‍टॉ को भी उनकी गेंदों ने खूब छकाया.17वें ओवर में ईशांत की गेंद पर शिखर धवन ने मलान के खिलाफ स्लिप में कैच के लिए रिव्‍यू लिया. रिप्‍ले में दिखा कि गेंद धवन के हाथ में आने के पहले जमीन को छू गई थी और फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया.इंग्‍लैंड के 50 रन 18 ओवर में पूरे हुए. शमी के स्‍थान पर गेंदबाजी के लिए लाए गए ईशांत गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे थे, उनकी कई गेंदें लेग स्‍टंप के बाहर जा रही थीं. पारी के 23वें ओवर में बेयरस्‍टॉ ने उन्‍हें दो चौके लगाए.शमी के स्‍थान पर गेंदबाजी के लिए लाए गए ईशांत गेंदों पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे थे, उनकी कई गेंदें लेग स्‍टंप के बाहर जा रही थीं. पारी के 23वें ओवर में बेयरस्‍टॉ ने उन्‍हें दो चौके लगाए. भारतीय टीम को चौथी कामयाबी ईशांत शर्मा ने डेविड मलान (20 रन, 64 गेंद, दो चौके) को गली में रहाणे से कैच कराकर दिलाई. इंग्‍लैंड का चौथा विकेट 70 के स्‍कोर पर गिरा.लंच के ठीक पहले ईशांत शर्मा ने अपने सातवें ओवर में जॉनी बेयरस्‍टॉ (28 रन, 40 गेंद, पांच चौके) और बेन स्‍टोक्‍स (6 रन, 13 गेंद) को आउट करके इंग्‍लैंड की पारी को गहरे संकट में डाल दिया. 100 रन तक पहुंचने के पहले ही टीम के छह धाकड़ बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट गए थे. जहां बेयरस्‍टॉ को धवन ने कैच किया, वहीं स्‍टोक्‍स का कैच कप्‍तान कोहली ने लपका. लंच के समय 30.4 ओवर में इंग्‍लैंड का स्‍कोर 6 विकेट पर 86 रन था और जोस बटलर 1 रन बनाकर क्रीज पर थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here