SBI शुरू करेगा 15 अक्टूबर से खास स्कीम, पैसा लगाने पर मिलेंगे 3 फायदे

0
51

RBI की पहल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI आम लोगों के लिए 15 अक्टूबर से बॉन्ड्स की खास स्कीम शुरू करने जा रहा है. इस योजना में देश का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकता है. इस स्कीम के तहत खास तरह के बॉन्ड जारी किए जाएंगे.

इन बॉन्ड में निवेश करने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. निवेशकों को कैपिटल गेन टैक्स से छूट भी मिलेगी. हालांकि, निवेश से होने वाली आय इनकम टैक्स ऐक्ट के तहत कर योग्य होगी.

स्कीम क्या है …

SBI ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया है कि निवेशकों के पास गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का बड़ा मौका है. 15 अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने बॉन्ड्स जारी किए जाएंगे. पहले चरण में निवेशक 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के बीच बॉन्ड को सब्सक्राइब कर सकते हैं. हालांकि, ये बॉन्ड 23 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे.

क्या है बॉन्ड की कीमत …

इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन द्वारा तय किए 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के तीन दिन के औसत कीमत के बराबर होगा. हालांकि, ऑनलाइन बॉन्ड सब्सक्राइब करने और डिजिटल मोड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को प्रतिग्राम 50 रुपए का डिस्काउंट दिया जाएगा.

कब निकाल पाएंगे पैसा …

इन बॉन्ड्स को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के अलावा स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भी खरीदा जा सकेगा. ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होंगे. 8 साल के बाद इन्हें भुनाकर पैसा निकाला जा सकता है. हालांकि, निवेशक पांचवे, छठवें या सातवें साल भी बॉन्ड को भुना सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here