विकास के दावे फेल! राजस्थान का वो गांव जहां आज तक नहीं पहुंची बिजली…

0
36
rajasthan sirohi khirafali village

डेस्क। केंद्र सरकार ने दावा किया था अब देश के सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है। खुद पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की थी। लेकिन राजस्थान के सिरोही का खीराफली गांव आजादी के इतने साल बाद भी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है। ना ही गांव में बिजली पहुंची है। और ना ही कोई पानी की उचित व्यवस्था है।

राजस्थान के सिरोही के जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर बसा ये खीराफली गांव है। ये एक ऐसा गांव है। जहां आजादी के बाद आज भी बिजली नहीं पहुंच पाई है। यहां रहने वाले परिवारों को आज भी मूलभूत सुविधाएं की कमी से जुझना पड़ रहा है। यहां के आदिवासी लोग अंधेरे में जीवन यापन कर रहे हैं। गांव में सड़कें नहीं है। गांव की स्कूलों में लाइटें नहीं है। और पानी की कोई उचित व्यवस्था तक नहीं है।

खीराफली में करीब 200 से ज्यादा घर आज भी अंधेरे में ही है। जहां दीपक की रोशनी इनके अंधेरे कमरों को रोशन करती है। यहां के परिवारों के बच्चे दीपक और चिमनी की रोशनी में पढ़ाई करते है। यहां सरकार की कोई भी योजना नहीं पहुंच पाई। आज आधुनिक युग में बिना बिजली के रहने की कल्पना करना मुश्किल होगा। लेकिन ये कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है।

आज तक यहा मरीज के पास एंबुलेंस तक नहीं पहुंची है। इससे भी बड़ी बात यह है कि इस गांव में स्वास्थ्य केंद्र भी नहीं है। यहां के लोग खाट पर मरीज को लेकर पांच किलोमीटर की यात्रा कर अस्पताल पहुंचते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here