BJP ने जारी किया राजस्थान गौरव संकल्प 2018, 50 लाख नौकरियों का किया …

0
55

जयपुर : BJP ने अपने पिछले घोषणा पत्र के 94 प्रतिशत वादों को पूरा करने का दावा करते हुए अगली सरकार में प्रतिवर्ष 30 हजार सरकारी नौकरी तथा निजी क्षेत्र में पचास लाख रोजगार सृजित करने के साथ 5 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का भरोसा दिलाया है। इसके अलावा मेवात क्षेत्र में गौ तस्करी, गौहत्या रोकने के विशेष प्रयास, जयपुर मेट्रो का काम 2021 तक पूरा करने, सीमावर्ती क्षेत्र में आंगनवाड़ी केन्द्र खोलने, मीना और मीणा विवाद सुलझाने, रोडवेज की दशा सुधारने,किसानों को दस हजार रुपए तक मुफ्त बिजली देने का भी वादा किया गया है।

राजस्थान गौरव संकल्प-2018 के नाम से आज जारी किए गए घोषणा पत्र में शिक्षित बेरोजगारों को मापदंडों के अन्तर्गत अधिकतम पांच हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने तथा सरकारी क्षेत्र में प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार सरकारी नौकरी देने के साथ-साथ आगामी पांच वर्ष में स्वरोजगार एवं निजी क्षेत्र में 50 लाख रोजगार के अवसर सृजित करने का भरोसा दिलाया है। इसके अलावा अनारक्षित युवाओं एवं लघु उद्यमियों को रियायती दर पर भूमि एवं ऋण, जिला मुख्यालयों पर रोजगार मेले, जैसलमेर में मरु साहसिक प्रशिक्षण केन्द्र, सिलाई कला बोर्ड का गठन, रोजगार प्रकोष्ठ की स्थापना तथा रोजगार में मूल निवासियों के हितों का वादा किया गया है।

भाजपा ने सरकारी स्कूलों-कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप, स्मार्ट फोन देने के लिए योजना, हर विधानसभा क्षेत्र में महाविद्यालय, शैक्षणिक पदों पर नियमित भर्तियां, शोध नियामक आयोग का गठन तथा भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा देने वाली संस्थाओं को रियायती दर पर भूखंड देने का वादा किया है।

घोषणा पत्र में किसानों की आय को दुगना करने के लक्ष्य के मद्देनजर 250 करोड़ रुपए का ग्रामीण स्टार्टअप कोष स्थापित करने, प्रतिवर्ष एक हजार किसानों को इजराइल व अन्य देशों में खेती की उन्नति दिखाने के लिए उनके दौरे कराने और रोजड़ों से फसलों की सुरक्षा की कारगर योजना बनाने का वायदा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here