दिल्ली-हरियाणा, राजस्थान-यूपी में नहीं होगी पानी की कमी, लखवाड़ परियोजना के लिये हुआ समझौता

0
120

नई दिल्ली: जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने ऊपरी यमुना बेसिन क्षेत्र में 3966 करोड़ रुपये के खर्च से तैयार होने वाली लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना के निर्माण के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे, उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल, हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्‍ली में एक MoU पर हस्‍ताक्षर किये. जब जनवरी से मई महीने में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पानी की कमी की समस्या रहती है, ऐसे समय में इस परियोजना से पानी की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि इससे यमुना की भंडारण क्षमता में 65 प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है. उत्तराखंड जब बिजली तैयार करेगा, उस समय उसका पानी यमुना में आयेगा. इससे 20.25 साल तक दिल्ली में पानी की समस्या नहीं रहेगी.

राजस्थान और हरियाणा के जो शहर यमुना नदी के किनारे पर हैं, वहां भी पानी की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी. उत्तर प्रदेश में मथुरा, आगरा जैसे शहरों में पानी की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी. गडकरी ने कहा कि इस परियोजना को 1976 में मंजूरी मिली थी और 30 प्रतिशत काम भी हुआ था लेकिन इसके बाद आगे नहीं बढ़ सका. उन्होंने कहा कि राज्यों के बीच सहमति नहीं बनने के कारण अनेक परियोजनाओं को मंजूरी मिलने के बाद भी पूरा नहीं किया जा सका है. इसके कारण 20 साल, 25 साल तक पानी से वंचित रहना पड़ा है. ऐसे में राज्यों के बीच सहमति बने, ऐसा प्रयास हो.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हिमालय बेसिन में पानी की कमी नहीं है, बल्कि पानी के नियोजन का अभाव है. उन्होंने कहा कि उनका जोर गंगा सहित उसकी सहायक नदियों में साफ सफाई को आगे बढ़ाने का है और इसमें यमुना महत्वपूर्ण है. यमुना को लेकर दिल्ली में 12 परियोजनाओं पर काम चल रहा है.

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण गडकरी ने ऊपरी यमुना बेसिन क्षेत्र में 3966.51 करोड़ रुपये की लागत वाली लखवाड़ बहुउद्देशीय परियोजना के निर्माण के लिए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, राजस्‍थान की मुख्यमंत्री वसुन्‍धरा राजे, उत्‍तराखंड के त्रिवेंद्र सिंह रावत, हरियाणा के मनोहर लाल, हिमाचल प्रदेश के जयराम ठाकुर और दिल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here