Live: 50 करोड़ गरीबों को मिलेगा जन आरोग्य योजना का लाभ : पीएम मोदी

0
37
MODI SARKAR

डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से करीब 50 करोड़ गरीबों को लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी रविवार को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे। झारखंड की राजधानी रांची से केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी करने पहुंच चुके हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी।

बता दें आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया कराने का लक्ष्य है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के मुताबिक, ग्रामीण इलाके के 8.03 करोड़ और शहरी इलाके के 2.33 करोड़ गरीब परिवारों को इससे लाभ होगा। लगभग 50 करोड़ लोग इस योजना के दायरे में आएंगे।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश भर में दस करोड़ परिवारों को लोगों को मिलेगा।साथ ही इस योजना के लाभार्थी देश भर में सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में कैशलेस इलाज करा सकेंगे।इतना ही नहीं सभी राज्यों के सरकारी अस्पतालों को इस स्कीम में शामिल माना जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here