क्या होता है ‘ब्लैक बॉक्स’?, जिसे विमान हादसे के बाद सबसे पहले खोजा जाता है, जानिए….

0
80
Black boxes airplanes

डेस्क। इंडोनेशिया के विमान हादसे के बाद खोज एवं बचाव एजेंसी लॉयन एयर विमान के ब्लैक बॉक्स को ढूंढने और बरामद करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। लेकिन क्या आप जानते है इस ब्लैक बॉक्स में विमान के हादसे के कारण छुपे रहते है। यह ब्लैक बॉक्स सभी विमानों में पाया जाता है। आइए हम आपको बताते है इससे जुडी कुछ रोचक बातें…

Black boxes airplanes

1. ब्लैक बॉक्स दो हिस्सों में रहता है विभाजित :

यह ब्लैक बॉक्स दो मुख्य हिस्सों में विभाजित होता है। एक हिस्से को फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर) के रूप में जाना जाता है। इन दोनों के कार्य भी अलग-अलग होते है।

फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर में जहां विमान की ऊंचाई, दिशा, हलचल जैसी आंतरिक तकनीकी फैक्टर्स को रिकॉर्ड करता है। किसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में जब ब्लैक बॉक्स मिलता है तो इससे एनिमेशन के द्वारा पता चल सकता है कि विमान के भीतर उस समय कैसी स्थिति रही होगी।वहीं कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर वाले पार्ट से विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले पायलट, को-पायलट के सारी बातचीत रिकॉर्ड हो जाती है जिसके आधार पर ये पता लगाया जा सकता है, विमान क्रैश के पीछे क्या कारण रहें होंगे।

2. ‘ब्लैक बॉक्स’ का कलर ब्लैक नहीं होता:

इस ‘ब्लैक बॉक्स’ का कलर उसके नाम के अनुरूप के बिल्कुल अलग होता है। इसका रंग चमकीला नारंगी होता है। आपको बता दें इस क्षेत्र से जुड़ें हुए विशेषज्ञ इसे ‘ब्लैक बॉक्स’ के नाम से कभी नहीं पुकारते है।

3. इस ब्लैक बॉक्स के निर्माण से जुड़ी है दर्दनाक कहानी:

इसका आविष्कार ऑस्ट्रेलिया के डॉ. डेविड वॉरेन ने किया था। जिन्होंने अपने पिता को एक विमान दुर्घटना में खो दिया था। लेकिन जब उन्हें पता चला कि विमान दुर्घटना का कारण खोजने में खोज एवं बचाव एजेंसी नाकाम रही तो फिर उन्होंने इस घटना से प्रेरित होकर इस यंत्र का आविष्कार किया जो आज सभी विमानों में पाया जाता है।

4. यह ब्लैक बॉक्स काफी मजबूत होता है जो 1100 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान आसानी से सहन सहन कर सकता है। ये टाइटैनियम की दोहरी परत के साथ स्टेनलेस स्टील से कवर रहता है। समुन्द्र में गिरने के बाद इससे डाटा आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here