दूध पिने से होने वाले फायदे

0
75

दूध पिने से होने वाले फायदे
आई.बी.ए:-

फायदे –
* मजबूत दाँत –दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है और दाँतो को सिर्फ और सिर्फ कैल्शियम की ही जरुरत होती है। इसके साथ-साथ दूध दाँतो को गड्डो और सडन से भी बचाता है। कैल्शियम आपके शरीर द्वारा तभी सोखा जायेंगा तब आपके शरीर में विटामिन डी होंगा, इसीलिए इस बात का जरुर ध्यान रखे की जिस दूध का आप सेवन कर रहे हो उसमे विटामिन डी का प्रमाण भी हो।

* बेहतरीन त्वचा के लिये –दूध आपकी त्वचा को कोमल, मुलायम और चमकीला बनाता है। क्योकि दूध में त्वचा के लिये उपर्युक्त सभी विटामिंस और न्यूट्रीशन पाये जाते है। इससे हमारा मतलब यह नही है की आपको एक बाथटब में पूरा दूध भरना है और उसमे बैठकर आराम करना है बल्कि इससे हमारा मतलब यह है की आपको दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन जरुर करना चाहिये।

* स्वस्थ हड्डियाँ –यह सच की बच्चो की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिये उन्हें दूध पीना बहुत जरुरी है, तभी उनका सही विकास हो पाएंगा। यह भी सच है की, युवा लोग भी इसके सेवन से अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते है। फिर से, दूध से होने वाले यह फायदे उनमे पाये जाने वाले कैल्शियम की वजह से ही होते है और इसके लिये आपके शरीर को विटामिन डी की जरुरत होंगी।

*वजन कम करना –अभ्यास से यह भी पता चला है की जो महिलाये रोज़ दूध का सेवन करती है उनका वजन दूध ना पिने वाली महिलाओ की तुलना में जल्दी कम हो जाता है। यदि आप स्वस्थ स्नैक्स की खोज में लगे रहते हो, तो आपको निश्चित ही एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिये। डॉक्टर अक्सर यह सलाह देते है की रात का खाना खाने के बाद या फल खाने के बाद हमें एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिये।

और अन्य फायदे
* माँसपेशियो का विकास –माँसपेशियो के विकास में भी दूध सहायक है। यह फायदा दूध में पाये जाने वाले प्रोटीन की वजह से होता है। बहुत से एथलिट वर्कआउट करने के बाद दूध पीना पसंद करते है, इससे उनके शरीर को आवश्यक और जरुरी न्यूट्रीशन मिलते है और उनकी माँसपेशियो का भी विकास होता है। इसके साथ-साथ दूध माँसपेशियो की पीड़ा को दूर करने में भी सहायक है।

* चिंता कम करता है –दूध में पाये जाने वाले सभी विटामिंस और मिनरल्स का हमें शुक्रियादा करना चाहिये, दूध चिंता निवारण के रूप में भी काम करता है। ऑफिस में पूरा चिंता भरा दिन बिताने के बाद घर आकर एक गिलास दूध पीना ही चाहिये। इससे आपकी माँसपेशियो और दिमाग की चिंता कम होती है आपको आपके शरीर को भी आराम मिलता है।

* एनर्जी बूस्टर –उपर हमने दूध से होने वाले बहुत से फायदों के बारे में जाना, लेकिन क्या आप जानते है की दूध एक सर्वश्रेष्ट एनर्जी बूस्टर भी है? जब आप थका-थका सा महसूस कर रहे होते हो और हल्की सी उर्जा चाहते हो, तब आपको निश्चित ही ठण्डे दूध का सेवन करना चाहिये। तब आपको बहुत कम समय ही उर्जावान होने का अनुभव आएंगा।
ठण्डे या गरम दोनों तरह के दूध से आपको एक ही तरह का लाभ होंगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here