अगर हो रहा लगातार कमर में दर्द तो, ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

0
62

कमर दर्द शारीरिक समस्याओं में काफी गंभीर विषय है, क्योंकि इसके चलते आप कई कार्यों को करने में बेहद दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं। समस्या अगर गंभीर है, तो उसका उपचार भी गंभीरता से किया जाना जरूरी है, वरना यह दर्द आपके लिए घातक साबित हो सकता है। उपाय करने से पहले यह जानें कि कमर दर्द की आखि‍र सही वजह क्या है।

1. नींद में आपकी सोने की मुद्रा या स्थि‍ति के कारण कई बार कमर या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। अगर आपको लगता है कि कमर दर्द का कारण आपके सोने की स्थि‍ति है, तो उसके लिए सतर्क रहें।

2. आप किस चीज पर सोते हैं, यह भी बेहद अहम होता है। अगर आप मोटे नर्म गद्दे पर सोते हैं, जो काफी स्पंजी है, तो यह आपके कमर या पीठ दर्द का कारण बन सकता है। कोशि‍श करें कि गद्दा थोड़ा कठोर हो, जो पीठ और कमर के लिए सहयोगी हो।

3. अत्यधि‍क तनाव लेना भी कमर दर्द के कारणों में से एक है। दरअसल आपका ज्यादा तनाव लेना आपके मस्तिष्क के साथ-साथ तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है और रीढ़ की हड्डी वाले स्थान पर दर्द पैदा कर सकता है।

4. हड्डि‍यों का कमजोर होना भी कमर और पीठ दर्द होने का एक प्रमुख कारण है। हड्ड‍ियां मजबूत रहें इसके लिए कुछ व्यायाम और सही खानपान को दिनचर्या में शामिल करना बेहद जरूरी है। हड्ड‍ियों के लिए कैल्शि‍यम का सेवन जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here