भारत को झटका, एशियन गेम्स में नहीं जाएंगी वेटलिफ्टर मीराबाई चानू

0
43

भारत की विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू एशियाई खेलों में भाग नहीं ले पाएंगी. पीठ दर्द से परेशान मीराबाई ने इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन को पत्र लिखकर आराम देने का आग्रह किया था. वह ओलंपिक क्वालिफायर के लिए खुद को तैयार करना चाहती हैं.

भारत के मुख्य कोच विजय शर्मा ने मीराबाई चानू को सलाह दी थी कि उन्हें जकार्ता में होने वाली प्रतियोगिता से नाम वापस लेकर इस साल नवंबर में होने वाले ओलंपिक क्वालिफायर पर ध्यान देना चाहिए.

मणिपुर की इस खिलाड़ी ने पिछले साल नवंबर में विश्व चैंपियनशिप में 48 किलो भारवर्ग में 194 (85 किग्रा+109 किग्रा) का भार उठा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 196 किग्रा (86 किग्रा+110 किग्रा) वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता था. यह राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है.

मौजूदा विश्व चैंपियन मीराबाई इस साल मई से पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से जूझ रही हैं. पिछले सप्ताह जब दर्द से आराम मिला, तो उन्होंने मुंबई में अभ्यास शुरू किया, लेकिन फिर से दर्द शुरू हो गया.

एक नवंबर से विश्व चैंपियनशिप शुरू होने वाली है, जो इस साल ओलंपिक क्वालिफायर के लिए पहली प्रतियोगिता है. विजय ने पीटीआई से कहा, ‘यह एक दुर्लभ समस्या है, चिकित्सकों का कहना है कि उनके लिगामेंट में छोटी चोट है इसलिए वह एमआरआई और सिटी स्कैन में पता नहीं चल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here