IND vs ENG: आज से टेस्ट सीरीज का आगाज, इंग्लैंड रचना चाहेगा ये इतिहास

0
49

बर्मिंघम : आज से भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। इस मैच के लिए इंग्लैंड ने पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है। इंग्लैंड का यह 1000वां टेस्ट मैच है और वह यह ‍करिश्मा करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा।

विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया इस मैच को जीतकर पांच मैचों की सीरीज में बढ़त के इरादे से मैदान में उतरेगी। टीम इंडिया इस मैदान पर अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए इंग्लैंड के जश्न में खलल डालना चाहेगी।

भारत का इस मैदान पर रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है और वह 6 टेस्ट मैचों में से 5 मैच हारा जबकि 1 मैच ड्रॉ रहा है। भारत को इंग्लैंड की धरती पर पिछली दो सीरीज में हार मिली थी और विराट अपने नेतृत्व में भारत को इंग्लैंड में सीरीज जीत दिलाने वाले चौथे कप्तान बनने के इरादे से मोर्चा संभालेंगे।

भारत ने अंतिम बार यहां राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में सीरीज जीती थी। 2011 में उसे 0-4 से और 2014 में 1-3 से सीरीज गंवानी पड़ी थी। भारत ने 2007 में जब यहां सीरीज जीती थी तब ‍विकेटकीपर दिनेश कार्तिक टीम में शामिल थे।

विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में जुझारू प्रदर्शन किया था और टीम उसी प्रदर्शन के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए इंग्लैंड में जीत के लिए प्रयास करेगी।

विराट के सामने सबसे बड़ी समस्या प्लेइंग इलेवन को चुनने की रहेगी। मुरली विजय का खेलना तय है। शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा फॉर्म में नहीं है, लेकिन इन्हें मौका मिलने के संकेत मिले हैं। केएल राहुल अच्छी लय में है और उन्हें यदि मौका मिला तो अजिंक्य रहाणे को बाहर बैठना पड़ सकता है।

भारत को इसी तरह गेंदबाजी में भी यह देखना होगा कि तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर को शामिल किया जाए या फिर दो तेज गेंदबाज, दो स्पिनर और एक ऑलराउंडर को मैदान में उतारा जाए। रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को मौका मिलना लगभग तय दिख रहा है। तेज गेंदबाजी में ईशांत शर्मा और उमेश यादव को मौका मिल सकता है क्योंकि अभ्यास मैच में मोहम्मद शमी प्रभावित नहीं कर पाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here