बारिश का कहर : छत्तीसगढ़ में पुल बहा, कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

0
71

नई दिल्ली : देश के तमाम राज्यों में बारिश की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है.खासकर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अोडिशा के तमाम क्षेत्रों में लोग बेहाल हैं. मध्य प्रदेश के ग्वालियर के तारागंज इलाक़े में भारी बारिश की वजह से नाले में पानी का स्तर इतना बढ़ गया कि नाले के पास खड़ी कार बहकर नाले में आ गई.

वहीं राज्य के दमोह में चारों ओर पानी ही पानी नज़र आ रहा है. लोग जीवन को ख़तरे में डालकर पुल पार कर रहे हैं. दूसरी तरफ, छत्तीसगढ़ के सूरजपुर ज़िले में तेज़ बारिश की वजह से बिश्रामपुर-भटगांव मार्ग पर बना पुल बह गया. जिसके बाद आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई है.

आपको बता दें कि ये पुल बिश्रामपुर और भटगांव को जोड़ती थी. इसके टूटने के बाद लोगों का काफ़ी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है. पुल की हालत काफ़ी जर्जर बताई जा रही है. लोगों का कहना है कि लगातार शिकायतों के बाद भी पुल की मरम्मत नहीं कराई गई.

हरियाणा की बात करें तो यहां यमुनागर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं. चारों ओर पानी ही पानी दिख रहा है. वहीं बिलासपुर क़स्बे में 25 गांव पूरी तरह से शहर से कट चुके हैं. ये गांव पानी में डूब गए हैं. हालांकि यहां के लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. कई जगह घरों में पानी घुस गया है. लोग छतों पर आसरा ले रहे हैं. मंदिरों में भी पानी घुस गया है. सड़कों पर गाड़ियां आधी से ज़्यादा पानी में डूबी हैं. इसी तरह हिमाचल प्रदेश में भी बारिश से स्थिति खराब है. यहां चंबा ज़िले के एक गांव में पुलिस की टीम ने जान जोखिम में डाल नदी के दूसरी तरफ़ पहाड़ी में फंसी एक महिला को रेस्क्यू किया. दो पुलिसवाले नदी को पार कर महिला के पास पहुंचे. बाक़ी के लोगों ने नदी में सुरक्षा चेन बना रखा था, ताक़ि अगर रेस्क्यू के दौरान कोई बह जाए तो उसे तुरंत बचा लिया जाए.

राजस्थान के बीकानेर में पिछले कई घंटों से लगातार हो रही तेज़ बारिश से हालात खराब हैं. बारिश से सड़कें लबालब हो गई हैं. कई जगह पर जलभराव हो गया है. रेलवे स्टेशन, पीबीएम अस्पताल, सुर सागर, कलेक्ट्रेट और पब्लिक पार्क में पानी भर गया है. वहीं कई इलाक़ों में पानी घरों में भी घुस गया है.

ओडिशा के कई इलाक़ों मे भी भारी बारिश हो रही है. जिसकी वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. पानी ज़्यादा होने से कई लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं. राज्य आपदा प्रबंधन की टीम इन्हें निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने में जुटी है. इसी तरह जम्मू कश्मीर के राजौरी में भी लगातार भारी बारिश हो रही है. जिससे नदियों में लबालब पानी भर गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here