GST का एक साल पूरा, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

0
42

देश में जीएसटी लागू होने की पहली सालगिराह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है।

देश में जीएसटी लागू होने की पहली सालगिराह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि नए कर, कानून से विकास, सरलता और पारदर्शिता आई है। इस मौके पर पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘यह औपचारिकता को बढ़ावा देता है। साथ ही संगठित कारोबार व उत्पादकता में वृद्धि देता है। कारोबार सुगमता को और गति देता है, साथ ही छोटे और मध्यम उद्यमों को लाभान्वित किया है।’

सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण 

हाल ही में अपने रेडिया कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री ने जीएसटी को सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण बताया। उन्होंने कहा ये नई व्यवस्था इमानदारी का उत्सव है, जिसने देश में इंस्पेक्टर राज खत्म कर दिया है। पीएम ने कहा था कि यदि एक राष्ट्र एक कर सुधार के लिए मुझे सबसे ज्यादा किसी को श्रेय देना चाहिए, तो वे राज्य हैं। राज्यों ने मिलकर देशहित में फैसला लिया और तब जाकर देश में इतना बड़ा कर सुधार लागू हो सका। इसके साथ ही एक के बाद एक ट्वीट में पीएम मोदी ने ‘डॉक्टर्स डे’ और ‘चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे’ का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा, ‘चिकित्सा मानव का उत्कृष्ट पेशों में से एक है। यह हर्ष की बात है कि भारतीय डॉक्टर्स ने वैश्विक स्तर पर अपनी खास पहचान बनायी है और शोध एवं नवोन्मेष में बहुत से रिकॉर्ड कायम किये हैं।’ वहीं, सीए डे के अवसर पर पीएम ने कहा, ‘राष्ट्रनिर्माण में सीए समुदाय की अहम भूमिका है। मेरी कामना है कि सीए समुदाय देश के विकास में अपना योगदान कायम रखेंगे।’

जीएसटी दिवस का आयोजन

गौरतलब है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू किए आज (एक जुलाई) एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर मोदी सरकार ने देशभर में ‘जीएसटी दिवस’ मना रही है। बता दें, एक साल पहले देश में दर्जन भर से ज्यादा करों और उपकरों को खत्म कर एकल कर प्रणाली लागू की गई थी। आज जीएसटी दिवस के मौके पर सरकार की ओर से दिल्ली के अंबेडकर भवन में बड़ा आयोजन किया गया है, जहां जीएसटी की उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा।

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये लोगों से जुड़ेंगे। कार्यक्रम में कई उद्योगपतियों के अलावा मोदी सरकार के कई मंत्री हिस्सा लेंगे। वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे पीयूष गोयल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी सरकार ने जीएसटी को आजादी के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here