DU admission 2018: पहली कट ऑफ जारी, देखें आपको किस कॉलेज में मिलेगा एडमिशन

0
147

दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट-ऑफ लिस्ट जारी हो गई है। इसमें लेडी श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स का कट-ऑफ सबसे ज्यादा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार देर रात को पहला कटऑफ जारी किया। इस बार भी प्रमुख कॉलेजों के मुख्य विषयों के कटऑफ का आंकड़ा 98.75 फीसद रहा है। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन ने सबसे ऊंचा 98.75 फीसद का कटऑफ बीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए जारी किया है। इसके बाद श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स में दाखिले के लिए 98.50 फीसद का कटऑफ जारी किया है।

पहले कटऑफ में अधिकांश कॉलेजों ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स का कटऑफ ऊंचा रखा है। हंसराज कॉलेज व हिंदू कॉलेज ने बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स के लिए 98 फीसद का कटऑफ जारी किया है। वहीं, किरोड़ीमल कॉलेज, लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन व मिरांडा हाउस ने 97.75 फीसद का कटऑफ जारी किया है।

वहीं, बीए ऑनर्स इंग्लिश में सबसे ऊंचा कटऑफ हंसराज कॉलेज ने 98 फीसद जारी किया है, जबकि लेडी इरविन कॉलेज व मिरांडा हाउस कॉलेज ने 97.50 फीसद कटऑफ जारी किया है।

इधर, बीकॉम ऑनर्स में सबसे ऊंचा कटऑफ 98.50 फीसद श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने जारी किया है, जबकि विज्ञान संकाय में बीएससी ऑनर्स फिजिक्स में दाखिले के लिए 98 फीसद का सबसे ऊंचा कटऑफ हिंदू कॉलेज ने जारी किया है। श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज ने इस विषय में इस वर्ष 97 फीसद का कटऑफ जारी किया है।

व्यावहारिक कटऑफ निकालने का फॉर्मूला विफल

दिल्ली विवि प्रशासन का व्यावहारिक कटऑफ निकालने का फॉमरूला विफल हो गया। पहली बार डीयू पोर्टल पर दो दिन पहले ही कटऑफ साझा कर दिया गया था, जिससे कॉलेज एक-दूसरे का कटऑफ देख अपना कटऑफ अधिक लगने पर कम कर सकें, लेकिन यह फॉर्मूला चल नहीं सका। एक सीट पर कई आवेदन होने से कटऑफ अत्यधिक रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा।

परंपरा टूटी, इस बार आर्ट्स व कॉमर्स का कटऑफ रहा ऊंचा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार देर रात पहला कटऑफ जारी किया है। इस बार विज्ञान संकाय का सबसे ऊंचा कटऑफ जाने की परंपरा टूटी और आर्ट्स व कॉमर्स संकाय के पाठ्यक्रम शीर्ष में अपना स्थान बना पाए।

उल्लेखनीय है कि स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए जारी कटऑफ में हमेशा से विज्ञान संकाय के ही पाठ्यक्रमों का ऊंचा कटऑफ जाता था, जिसके तहत पिछले तीन साल बीएससी ऑनर्स कंप्यूटर साइंस का कटऑफ सौ फीसद के पास रहा था, लेकिन इस बार जारी कटऑफ में यह परंपरा टूटी है और आर्ट्स व कॉमर्स संकाय के पाठ्यक्रम शीर्ष कटऑफ वाले पाठ्यक्रमों के टॉप पर पहुंचे हैं।

इस बार लेडी श्रीराम कॉलेज ने जहां बीए प्रोग्राम के लिए सबसे ऊंचा कटऑफ जारी किया है तो वहीं श्रीराम कॉलेज ने इसके बाद बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स व बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के लिए सबसे ऊंचा कटऑफ जारी किया है।

दाखिला से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि सीबीएसई के बदले मूल्यांकन स्वरूप के कारण ही ऊंचे कटऑफ में शामिल विज्ञान संकाय के पाठ्यक्रमों को कॉमर्स व आर्ट्स संकाय के पाठ्यक्रम सफल चुनौती दे सके। इस वर्ष सीबीएसई ने जिस तरीके से आर्ट्स व कॉमर्स के विषयों में छात्रों को 100-100 अंक दिए हैं, यह प्रत्यक्ष रूप से उसका ही परिणाम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here