लंदन: माल्या मामले में आज कोर्ट फैसले की तारीख करेगी तय

0
22

शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ लंदन में चल रहे केस की सुनवाई का आज अहम दिन है. लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट मंगलवार को इस मामले में फैसले की तारीख का ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि माल्या भी कोर्ट में पेश होंगे.

गौरतलब है कि किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व मुखिया माल्या भारत को उनके प्रत्यर्पण के खिलाफ ब्रिटेन की अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं. पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर हैं.

इस मामले में भारतीय एजेंसियों का पक्ष रख रही क्राउन प्रॉसीक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के प्रवक्ता ने कहा, “वरिष्ठ डिस्ट्रिक्ट न्यायाधीश एम्मा अर्बुथनाट मामले में अंतिम सुनवाई करेंगी. फैसले को आगे की तारीख के लिये सुरक्षित रखा जायेगा. पिछली सुनवाई (27 अप्रैल) के दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को उस समय बड़ी कामयाबी मिली थी जब न्यायाधीश अर्बुथनाट ने मामले में भारतीय एजेंसियों द्वारा पेश सबूतों को स्वीकार किया था.

आज की सुनवाई से ये तय हो जाएगा कि क्या विजय माल्या भारत वापस आएगा या नहीं. हालांकि, अभी भी इसमें एक पेंच है क्योंकि अगर फैसला माल्या के खिलाफ जाता है तो भी उसके पास ऊपरी अदालत में अपील करने का मौका होगा. गौरतलब है कि भले ही माल्या भारत वापस ना आए लेकिन भारतीय एजेंसियों को कर्ज का पैसा वसूलने में आसानी हो सकती है.

आपको बता दें कि माल्या पर भारतीय बैंकों के साथ कर्ज में 9,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग का आरोप है और वह अपने को भारत को सौंपे जाने की भारतीय एजेंसियों की ओर से दाखिल अर्जी का विरोध कर रहे हैं. फिलहाल 9 हजार करोड़ रुपए के कर्जदार माल्या पिछले 2 साल से लंदन में स्वनिर्वासित रह रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here