इस पैमाने में धोनी से आगे सिर्फ PM मोदी, बहुत पीछे हैं विराट

0
171
India's MS Dhoni stis, during a nets session at Headingley Carnegie, in Leeds, England, Monday July 16, 2018 ahead of their 3rd cricket ODI against England on Tuesday. (Anthony Devlin/PA via AP)

नई दिल्ली : समय-समय पर भले ही महेंद्रसिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर किए जाने की मांग की जाती रही हो, लेकिन उनका जलवा कम होने का नाम नहीं लेता है। बढ़ती उम्र के बावजूद इस क्रिकेटर की लोकप्रियता अभी भी कायम है। हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार धोनी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद देश में दूसरे सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं।

यूगोव डॉट सीओ डॉट कॉम वेबसाइट द्वारा किए गए इस सर्वे में चालीस लाख लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें देश में लोकप्रिय व्यक्ति के मामले में धोनी ने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा और वे दूसरे स्थान पर रहे। प्रधानमंत्री मोदी इस सूची में पहले क्रम पर रहे।

सर्वे के अनुसार धोनी को पसंद किए जाने का स्कोर 7.7 प्रतिशत रहा। यदि क्रिकेटरों की बात की जाए तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर का स्कोर 6.8 रहा। भारतीय कप्तान विराट कोहली 4.5 के स्कोर के साथ इस सूची में बहुत पीछे रहे। इस सूची में तेंडुलकर छठे और विराट आठवें क्रम पर हैं। ‍दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मैसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी भारत में लोकप्रिय व्यक्तियों की सूची में शामिल है।

धोनी ने 2004 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उन्होंने 2014 के अंत में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अंतिम दो मैचों में उनका प्रदर्शन ख्याति के अनुरुप नहीं रहा था। लॉर्ड्सअ में दूसरे वनडे में उनकी धीमी बल्लेबाजी के चलते मैदान में उनकी हूटिंग हुई थी।

लीड्सन में अंतिम वनडे में भी धोनी आक्रामक बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे। इसके बाद पैवेलियन लौटते समय उन्होंने अंपायर से गेंद ली थी जिसके बाद यह अटकलें लगाई जा रही थी कि वे शीघ्र ही संन्यास ले लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here