बिहार : JDU ने BJP से सीट बंटवारे पर जल्द स्थिति साफ करने का किया आग्रह

0
92
Patna: Bihar Chief Minister Nitish Kumar speaking to media during Lok Samvad programme at 1 Anne Marg, in Patna on Monday. PTI Photo(PTI7_3_2017_000020A)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पिछले महीने घोषणा की थी कि अगले एक महीने के अंदर भाजपा के साथ सीटों का बंटवारा हो जायेगा. उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाक़ात के बाद यह घोषणा की थी, लेकिन अभी तक सीटों पर स्थिति साफ नहीं हो पाई है. ऐसे में जदयू ने दोबारा भाजपा से जल्द से जल्द सीट बंटवारे पर स्थिति साफ करने का आग्रह किया है.

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी का कहना है कि अभी तक इस मसले पर कोई सुगबुगाहट नहीं है. अब लोकसभा का सत्र और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद शोक सभाओं का दौर भी ख़त्म हो चुका है. इसलिये हमें उम्मीद है कि भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही सार्थक पहल करेगा. हालांकि केसी त्यागी ने इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बताई है, लेकिन उनका कहना है कि भाजपा को मालूम है कि अन्य दलों की तुलना में हमारी पार्टी संसाधन विहीन है. इसलिए हमें अन्य दलों के मुकाबले तैयारी में ज्यादा वक्त लगता है.

जदयू के वरिष्ठ नेता के इस बयान से साफ़ है कि पार्टी जल्द से जल्द सीट बंटवारे के मुद्दे पर भाजपा की तरफ से स्थिति साफ चाहती है. दूसरी तरफ, भाजपा नेताओं का कहना है कि इस मसले पर नीतीश कुमार और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह खुद बात कर रहे हैं , इसलिए उनका बोलना फ़िलहाल ठीक नहीं है.

बिहार भाजपा के नेता कहते हैं कि केंद्रीय नेतृत्व को यह भी पता है कि नीतीश के बिना लोकसभा चुनाव में उतरे के क्या नतीजे हो सकते हैं. फिलहाल बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से जनता दल यूनाइटेड के दो सांसद हैं, जबकि भाजपा के 22, रामविलास पासवान के छह और उपेन्द्र कुशवाह के तीन सांसद हैं. जदयू को उम्मीद है कि उसे कम से कम बारह से सोलह सीटें मिलनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here