Bakrid 2018: देशभर में ईद-उल-अजहा का जश्न, PM मोदी ने दी बधाई

0
158

नई दिल्ली: आज भारत समेत दुनियाभर के कई हिस्सों में ईद-उल-अजहा का जश्न मनाया जा रहा है. PM नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को आज ईद उल अज़हा की शुभकामनाएं दी. साथ ही उम्मीद जताई कि बलिदान का यह त्योहार समाज में करुणा की भावना प्रगाढ़ करेगा. पीएम मोदी ने बकरीद की बधाई ट्वीटर के जरिए दी, उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं. यह त्योहार हमारे समाज में करुणा एवं भाईचारे की भावना को प्रगाढ़ करे.

सिर्फ PM मोदी ही नहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अजहा पर प्रदेशवासियों को बधाई दी. उन्होंने लिखा ईद-उल-अजहा का त्योहार सभी को मिल-जुलकर रहने तथा सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है. उन्होंने बकरीद का त्योहार शांति आपसी सद्भाव के साथ मनाने की अपील की.

वहीं, सऊदी अरब में ईद-अल-अजहा 21 अगस्त को मनाई गई. वहां, भारत समेत दुनिया भर से सऊदी अरब आए हजयात्रियों ने हज की आखिरी रस्म अदा की. इस रस्म में मीना में एक परिसर में शैतान के प्रतीक तीन खंभों पर कंकड़ियां फेंकी जाती हैं. मुसलमान मानते हैं कि शैतान ने पैगंबर इब्राहीम को अल्लाह का हुक्म मानने से रोकने की कोशिश की थी. इस रस्म के बाद हज का समापन ईद-अल-अजहा के साथ हो जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here