ATM से जुड़ी ये बात बहुत ही कम लोग जानते है और आप..?

0
36
ATM

डेस्क। हर किसी की आजकल सबसे बड़ी जरुरत में ATM शामिल है। बैंक बंद होने के बाद या बैंकों में अवकाश के दिन बैंक खाताधारकों को पैसे की जरुरत पड़ती है तो उसे बैंक जाने नहीं पड़ता है। नजदीकी ATM से पैसे निकाले जा सकते है। आज हम आपको ATM से जुड़ी 10 रोचक बातें बताएंगे जिसे जानकर आपको हैरानी होगी।

1. एटीएम का आविष्कार स्कॉटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। इसके पीछे एक रोचक कहानी जुड़ी है। शेफर्ड बैरन एक बार बैंक में अपने पैसे निकलने गए थे। उनके पहुंचने से कुछ मिनट पहले बैंक बंद हो गया। बैरन को इस बात से गुस्सा आया तभी उन्होंने ठान लिया कि ऐसी मशीन का बनाऊंगा जो बैंक बंद होने के बाद भी खाताधारक को रुपए उपलब्ध कराए। करीब 2 साल में उन्होंने ATM का आविष्कार किया।

2.भारत में पहला एटीएम काफी समय बाद लगाया था। करीब 20 साल बाद 1987 में पहला एटीएम लगाया गया था। HSBC बैंक ने मुंबई में 1987 में पहली एटीएम मशीन स्थापित की। अब भारत के हर छोटे से छोटे गांव ढ़ाणियों में भी ATM दिखाई देता है।

3.सबसे रोचक बात है इसके पासवर्ड। जॉन शेफर्ड बैरन इसके पासवर्ड 6 अंकों के रखने वाले थे। लेकिन उनकी पत्नी के लिए 6 अंक याद रखना मुश्किल था। तब बैरन ने अपना इरादा बदला और पासवर्ड 4 अंकों के कर दिए। सबसे कॉमन पासवर्ड 1234 और 0000 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here