रिव्यू: क्या वोल्वो की XC40 अपने सेगमेंट में बेस्ट SUV साबित हो पाएगी? जानिये

0
174

वोल्वो लेकर आये हैं अपनी नई छोटी SUV XC40, कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे सेफ गाड़ी है, लेकिन सेफ्टी के अलावा क्या यह अन्य सेक्शन में अपने आप एक बेहतर SUV साबित कर पाए

बात 1959 की है जब पहली बार किसी कार कंपनी ने सेफ्टी को अहमियत देते हुए 3 पॉइंट सीट बेल्ट का आविष्कार किया, कंपनी ने इसका पेटेंट करते हुए भी अन्य सभी कार निर्माताओं को इसके इस्तेमाल करने की इजाजत भी दे दी। जी हां हम बात कर रहे हैं वोल्वो की, इसलिए जब भी बात सेफ्टी की आती है तो सबसे दिमाग में सबसे पहला नाम वोल्वो का ही आता है।

और अब एक बार फिर वोल्वो लेकर आये हैं अपनी नई छोटी SUV XC40, कंपनी का दावा है कि यह अपने सेगमेंट की सबसे सेफ गाड़ी है, लेकिन सेफ्टी के अलावा क्या यह अन्य सेक्शन में अपने आप एक बेहतर SUV साबित कर पाएगी, क्योकिं यहां इसका मुकाबला मर्सिडीज GLA, BMWX1 और ऑडी Q3 से होगा।

डिजायन: पहली नजर में XC40 अपने लुक्स से इम्प्रेस करने कामयाब हो जाती है, आप इसे किसी से एंगल से देखिये ये आपको एक कंपलिट SUV नजर आएगी, जबकि इस सेगमेंट की बाकी अन्य गाड़ियों में क्रॉस ओवर की झलक दिखाई देती है, हंलाकि BMW X1 लम्बाई के मामले में इससे 14mm ज्यादा लम्बी जरूर है लेकिन उंचाई, चौड़ाई, के मामले में XC40 अन्य गाड़ियों से काफी आगे है।

सके डिजायन में वोल्वो की अन्य गाड़ियों की झलक नजर आती है, लेकिन फिर भी यहां आपको काफी कुछ नया नजर आएगा। इसकी नई LED हेडलाइट्स और फ्रंटग्रिल एकदम फ्रेश डिजायन में हैं। सामने से यह स्टाइलिश होने के साथ-साथ आक्रामक भी नजर आती है। इसके बोनट और बम्पर को नया ट्रीटमेंट दिया गया है, साइड से यह सॉलिड SUV नजर आती है जबकि पीछे से इसे काफी अच्छे तरीके से डिजायन किया गया है। यहां आपको इसमें वोल्वो की सिग्नेचर L शेप वाली टेललाइट्स मिलती हैं जोकि वोल्वो की पहचान भी हैं। इसके अलावा इसमें लगे 18 इंच के अलॉय व्हील्स डूएलटोन में हैं जोकि काफी स्पोर्टी लुक देते हैं। तो कुल मिलाकर बाहर से यह अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों के मुकाबले काफी बेहतर नजर आती है। XC40 को कॉम्पैक्ट मोड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा जोकि कंपनी का नया प्लेटफॉर्म है। वोल्वो XC90 और XC60 को वोल्वो के स्कैलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (SPA) प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है

केबिन: जैसे ही आप इसका दरवाजा खोलेंगे तो सबसे पहले आपकी नजर इसके ऑरेंज कलर वाले कारपेट एरिया और दरवाजों पर जाएगी, यहां एक अपील तो जरूर है लेकिन फिर भी यह बहुत ज्यादा इम्प्रेस नहीं करता। इसके डैशबोर्ड का ले-आउट, स्टेरिंग और टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आपको XC60 और XC90 की झलक नजर आयगी। यहां पर फिट और फिनिश काफी बेहतर है, यहां हाई क्वालिटी मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है, कई हिस्सों पर क्रोम को यूज़ किया है। इसके टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट में कई कमाल के फीचर्स दिए हैं यही से आप इस गाड़ी के AC, म्यूजिक, नेविगेशन को ऑपरेट कर सकते हैं। इसका टच रेस्पोंस काफी बढ़िया लगा यह एंड्राइड और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट भी करता है। XC40 अपने सेगमेंट की पहली ऐसी SUV है जिसमें आपको वायरलैसचार्जिंग की सुविधा मिलेगी।

स्पेस और फीचर्स: नई XC40 में स्पेस ठीक है, इसकी सीट्स स्पोर्टी होने के साथ-साथ आरामदायक भी हैं। ये सॉफ्ट हैं और ऐसे में अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा जायेंगे ये तो सीट्स निराश नहीं करेंगी। इसकी फ्रंट सीटिंग पोजीशन थोड़ी ऊपर है जिससे एवरेज लोगो को इसे ड्राइव करने में मजा आएगा लेगरूम के लिए जगह काफी मिलेगी लेकिन अगर आपकी हाईट 6 फिट या इससे ज्यादा है तो आपको थोड़ी दिक्कत इसकी पिछली सीट पर होगी। हांलाकि इसमें 5 लोगों के लिए जगह दी गई है लेकिन 4 लोग आराम से सफर कर सकते हैं। इस गाड़ी में छोटे-छोटे स्टोरेज के लिए काफी जगह दी गई है। इसके अलावा इसमें 460 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जहां आप काफी सामान रख सकते हैं।

इंजन और परफॉरमेंस: और अब बात करते हैं इसकी परफॉरमेंस की, तो XC40 में लगा है 4 सिलिंडर वाला 2.0 लीटर का D4 डीजल इंजन जो 190PS की पावर और 400Nm का टॉर्क देता है इसके अलावा इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा, और ये वही यूनिट है जो वोल्वो अपनी लगभग सभी गाड़ियों में इस्तेमाल करती है। ये इंजन लो स्पीड में काफी बेहतर परफॉर्म करता है। सिटी ड्राइव में इसे चलाकर आपको मजा आएगा। बात इसके गियरबॉक्स की करें तो यह क्विक नहीं है, लेकिन डायनामिक मोड पर इसकी परफॉरमेंस बढ़ जाती है। जबकि BMW X1 इस मामले में तेज है। वही XC40 आल व्हील ड्राइव के साथ आती है जबकि BMW X1 नहीं आती, वही मर्सिडीज GLA और ऑडी Q3 भी AWD के साथ आती हैं। 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए XC40 को 8 सेकंड्स का समय लगता है। ख़राब रास्तों पर यह बिना किसी परेशानी के निकल जाती है, इसकी हैंडलिंग जबरदस्त है, ओवरआल XC40 की परफॉरमेंस बेहतर है।

हमारा फैंसला: कुल मिलकर इसकी परफॉरमेंस बैलेंस्ड है, इसके 4 ड्राइव मोड्स के जरिये आप इससे फन ड्राइव का मजा ले सकते हैं, इसकी राइड क्वालिटी काफी बेहतर है और इस मामले में इसके BMW X1, मर्सिडीज GLA और ऑडी Q3 इसके आस-पास भी नजर नहीं आती, XC40 की संभावित कीमत करीब 45 लाख रुपये हो सकती है। जिन लोगों को एक कम्पलीट SUV की तलाश है वो इसे खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here