रायगढ़ में बोले मोदी- एक परिवार के महिमा मंडन पर ही रहा जोर, नाम लिए बगैर कांग्रेस पर प्रहार

0
124

प्रधानमंत्री रायगढ़ पहुंच गए हैं। यहां उन्‍होंने मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रायगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे आज चार हज़ार करोड़ रुपये की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के लोकार्पण के साथ-साथ पानी की तीन बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने का अवसर मिला है। उन्‍होंने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि यह इस देश का दुर्भाग्‍य है कि एक परिवार को महिमा मंडन करने के चक्‍कर में अनेक सपूतों के बलिदान और योगदान को नजरअंदाज कर दिया गया।

उन्‍होंने कहा क‍ि इन सिचाई परियोजनाओं से जुड़े हर व्यक्ति को, अपने सिर पर ईंट उठाने वाले को, तसला उठाने वाले को, फावड़ा चलाने वाले को, छोटी-छोटी मशीनों से लेकर बड़े-बड़े यंत्र चलाने वाले को मैं नमन करता हूं। गर्मी हो या बरसात, राष्ट्र निर्माण के जिस पुण्य कार्य में वो जुटे हैं, वो अतुलनीय है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में आपका यहां आना इस बात की गवाही दे रहा है कि सरकार पर, उसकी नीतियों पर आपका कितना विश्वास है। जो लोग देश में भ्रम फैलाने में लगे हुए हैं, वो जमीनी सच्चाई से किस तरह कट चुके हैं, आप इसकी साक्षात तस्वीर हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मुख्‍यमंत्री शिवराज जी के शासन में मध्य प्रदेश ने विकास की नई गाथा लिखी है। आज यहां मोहनपुरा में सिंचाई परियोजना का लोकार्पण और तीन वॉटर सप्लाई स्कीमों पर काम शुरू होना, इसी कड़ी का एक हिस्सा है। ये परियोजना राजगढ़ ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की भी बड़ी परियोजनाओं में से एक है।

मोदी ने कहा कि सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि आने वाले समय में आकांक्षी जिलों के हर गांव में, सभी के पास गैस कनेक्शन हो, हर घर में बिजली कनेक्शन हो, जनधन योजना के तहत सभी के पास बैंक खाते हों, सभी को सुरक्षा बीमा का कवच मिला हो, हर गर्भवती महिला और बच्चे का टीकाकरण हो।

उन्‍होंने कहा कि राजगढ़ जिला पिछड़े होने की अपनी पहचान को छोड़ने जा रहा है। सरकार ने इसे आकांक्षी जिलों के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है। आपके जिले में अब स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई, पोषण, जल संरक्षण, कृषि जैसे विषयों पर और तेजी से काम किया जाएगा।

मध्‍यप्रदेश यात्रा के क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायगढ़ पहुंचे, यहां उन्‍होंने मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। मोहनुपरा से वह हेलीकॉप्टर से इंदौर के लिए रवाना होंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय मध्‍यप्रदेश के दौरे पर हैं। अपने तय कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री रायगढ़ पहुंचे यहां राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत तमाम वरिष्‍ठ भाजपा नेताओं ने स्वागत किया। बता दें कि सियासी गलियारे में पीएम की इस यात्रा को कुछ लोग अगले विधानसभा चुनावों की तैयारियों के तौर पर भी देख रहे हैं। प्रधानमंत्री की इस यात्रा में मध्यम वर्ग व किसान से जुड़ी योजनाएं अहम हैं।

पीएम राज्‍य में कुल 46 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस क्रम में मोदी आज इंदौर में चार हजार 713 करोड़ रुपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में कार्यक्रम में मोदी राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करेंगे। वे अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम ‘सूत्र सेवा” का भी शुभारंभ भी करेंगे।

प्रधानमंत्री पहले दिल्ली से भोपाल आएंगे। यहां से वह राजगढ़ जाएंगे। वहां 3800 करोड़ रुपए की लागत की मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। इसके बाद वह इंदौर जाएंगे। यहां नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम यहां इंदौर, भोपाल सहित 12 स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत करेंगे। 20 शहरों में संचालित होने वाली नगरीय बस सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे। शाम को दिल्ली वापसी का कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख से ज्यादा लोगों को लाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सांसद सुमित्रा ताई, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी और नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी शहरी स्वच्छ सर्वे 2018 में विजेता प्रथम तीन शहर इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ के प्रतिनिधियों को कार्यक्रम में पुरस्कृत करेंगे। गौरतलब है कि इंदौर और भोपाल ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 की रैंकिंग को बनाए रखा है। मोदी स्वच्छ सर्वेक्षण पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन भी करेंगे। इस मौके पर वे सूत्र सेवा का भी शुभारंभ करेंगे।

इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, जबलपुर, छिंदवाड़ा नगर निगम, गुना और भिंड नगर पालिका के लिए 127 बसें शुरू होंगी। योजना के तहत प्रदेश के 20 शहरों में यह सेवा शुरू की जाना है। प्रधानमंत्री स्मार्ट सिटी के 23 कार्यों का लोकार्पण और 14 नगरीय क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।

सीवेज का ई-लोकार्पण : प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत सीहोर को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लागत 62 करोड़ 36 लाख व पार्क निर्माण 72 लाख का इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में ई-लोकार्पण करेगें।

शुरू हो जाएगी गुना सिटी बस सेवा : निजी बसों की मनमानी और ओवरलोड की समस्या से यात्रियों को निजात दिलाने शनिवार से गुना सिटी बस सेवा की शुरूआत हो रही है। इसके लिए नपा ने भोपाल से लोकार्पण शिलालेख मंगाए हैं, जिनका ई-लोकार्पण प्रधानमंत्री इंदौर से करेंगे। इसी के साथ शहर की पहचान शास्त्री पार्क का भी पीएम ही शुभारंभ करेंगे। केंद्र की अमृत योजना में गुना को भी शामिल किया गया है। सिटी बस सेवा भी इसी योजना का हिस्सा है।

1750 मकानों का लोकार्पण : परसवाड़ा, लालबाबा, ललपुर, प्रभात नगर सहित अन्य नगरों में बने प्रधानमंत्री आवास योजना के 1750 मकानों का शनिवार को ई-लोकार्पण होगा। इसके अलावा 4 एसी और एक नॉन एसी बस तथा गुलौआ तालाब में बने कैफेटेरिया का प्रधानमंत्री मोदी इंदौर से लोकार्पण करेंगे।

5 लोगों से पूछेंगे-कैसा लग रहा गृह प्रवेश : इस मौके पर उज्जैन नगर निगम द्वारा शहर में बनाए गए 53 प्रधानामंत्री आवासों में भी हितग्राहियों का प्रवेश कराया जाएगा। पांच हितग्राहियों से प्रधानमंत्री मोदी खुद इंदौर से सीधे प्रसारण के माध्यम से पूछेंगे अपने घर में प्रवेश करना कैसा लग रहा। सभी मकानों को खासतौर से सजाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here