मोदी ने किया देश की पहली स्वचालित मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन; साथ ही किया सफ़र ……

0
192

:- दिल्ली-एनसीआर को देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन का तोहफा मिल गया है। क्रिसमस और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन (25 दिसंबर) पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मेट्रो की मजेंटा लाइन का तोहफा दिया। मजेंटा लाइन के उद्घाटन के दौरान दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, स्थानीय सांसद महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहे।

:- इसी के साथ भारत ऐसा सातवां देश हो गया है, जहां इस चालक रहित ट्रेन की शुरुआत हुई है। यह इत्तेफाक ही है कि इससे पहले 25 दिसंबर, 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी ने 7.45 किलोमीटर की पहली मेट्रो लाइन (शाहदरा से तीस हजारी) के परिचालन को हरी झंडी दिखाई थी।

:- इसी कड़ी में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजेंटा लाइन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही मेट्रो का सफर 230.81 किलोमीटर का हो गया है।

:- यह एतिहासिक लम्हा है जब नोएडा से दक्षिणी दिल्ली चालक रहित ट्रेन का परिचालन शुरु हुआ। इस ट्रेन में ट्रेन का चलना, रुकना, स्पीड पकड़ना, ब्रेक लगाना, दरवाजों का खुलना और बंद होना, साथ ही इमरजेंसी हालात को कंट्रोल करना आटोमैटिक (स्वतः) होगा। ट्रेन के फ्रंट में कैमरा होगा, जो ट्रेन के आगे की पूरी तस्वीर लाइव कंट्रोल रूम में दिखाएग। इससे ट्रेन डिरेल नहीं होगी।

:- चालक रहित ट्रेन एक तरह से कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम होता है। इसके तहत ट्रैक पर चलने वाली सभी ट्रेनों के साथ कंट्रोल रूम से डिजिटल रेडियो कम्यूनिकेशन होता है। इसमें सभी चीजें एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here