फेसबुक को पछाड़ भारत में नंबर वन बना व्हाट्सएप: रिपोर्ट

0
106

कॉमस्कोर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अमेरिका को पछाड़ दिया है। जानें किस मामले में अमेरिका से आगे है भारत

इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप है। इस बात की जानकारी कॉमस्कोर की एक रिपोर्ट ग्लोबल डिजिटल फ्यूचर इन फोकस में दी गई है। वहीं, सोशल नेटवर्क फेसबुक का नाम भारत में इस्तेमाल होने वाली टॉप 5 एप्स में शामिल नहीं है।

कॉमस्कोर की रिपोर्ट में जारी किए गए अन्य आंकड़े:

कॉमस्कोर की तरफ से जारी की गई लिस्ट में जहां पहले नंबर पर व्हाट्सएप है। वहीं, गूगल प्ले, यूट्यूब, जीमेल और गूगल सर्च को दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवा स्थान मिला है। आपको बता दें कि व्हाट्सएप का भारत में 200 मिलियन का यूजर बेस है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि भारतीय यूजर्स 89 फीसद स्मार्टफोन पर और बाकी का समय डेस्कटॉप या लैपटॉप पर ऑनलाइन बिताते हैं। यह आंकड़ा अमेरिका और कनाडा से कई ज्यादा है। इस रिपोर्ट में अमेजन साइट्स जैसे प्राइम म्यूजिक, वीडियो, अलेक्सा और शॉपिंग की बढ़ोतरी के बारे में भी बताया गया है। भारत में अमेजन के ग्राफ में फेसबुक और गूगल के मुकाबले ज्यादा बढ़त दिखाई दी है।

सोशल मीडिया और मैसेंजर एप्स के आंकड़े:

अगर सोशल मीडिया की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा समय फेसबुक पर बिताया गया है। जिसके बाद इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का नाम आता है। वहीं, ट्विटर पर काफी कम समय भारतीय यूजर्स ने व्यतीत किया है। इसके अलावा फेसबुक मैसजेंर, व्हाट्सएप और वीचैट के बीच भारतीय यूजर्स ने सबसे ज्यादा समय व्हाट्सएप पर बिताया है।

आपको बता दें कि कॉमस्कोर की रिपोर्ट में 11 देशों जैसे अमेरिका, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, यूके, अर्जेनटीन, ब्राजील, मैक्सिको, भारत, इंडोनेशिया और मलेशिया के डाटा का इस्तेमाल किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here