Published On: Sat, Sep 23rd, 2017

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी में बोले,स्वच्छता मेरे लिए पूजा है

Share This
Tags

(आईबीए):प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं. यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चारों ओर जनसैलाब नजर आ रहा है. मैं धूप में खड़े लोगों से क्षमा चाहता हूं. पीएम ने कहा कि मैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को बहुत बधाई देता हूं कि जो उन्होंने पशुधन आरोग्य मेले की शुरुआत की. यहां 1700 पशु अलग-अलग जगह से आए हैं.इस मेले से हमारे किसान को फायदा होगा.

विपक्ष पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वोट बैंक के लिए काम करना कुछ लोगों का स्वभाव है, लेकिन हमारे लिए दल से बड़ा देश है. अब तक पशुधन के लिए काम नहीं किया गया था. पशुपालन और दूध उत्पादन से नई आर्थिक क्रांति का जन्म होगा. 2022 में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे सो आजादी के दीवानों का सपना पूरा करने का संकल्प लें और 5 साल में संकल्प सिद्ध करें. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प है.

पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर कहा कि बीमारियां बढ़ाने का काम गंदगी करती है. आरोग्य के लिए स्वच्छता जरूरी है. शहंशाहपुर गांव में 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच करने नहीं जाएगा. स्वच्छता मेरे लिए पूजा है. ये गरीबों को बीमारी से दूर रखेगी. स्वच्छता हर भारतवासी की जिम्मेदारी है. सफाई के लिए जितना काम होना चाहिए उतना नहीं हुआ है. गंदगी हम करते हैं और सफाई कोई ओर, स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है. हर आदमी और परिवार का जिम्मा है.

पीएम ने कहा कि हमने मुश्किल काम का बीड़ा उठाया, मैं मुश्किल काम नहीं करूंगा तो कौन करेंगा. 2022 तक हर गरीब को घर देना है. हमें करोड़ों घर बनाने हैं, जिससे रोजगार आएगा. यूरोप के एक देश जितने घर हमें बनाने हैं. पिछली सरकारों ने घर को लेकर कोई काम नहीं किया.

पीएम ने कहा- मैं आज शहंशाहपुर में शौचालय की नींव रखने गया था वहां मैंने देखा कि उन्होंने शौचालय का नाम इज्जतघर दिया हुआ है. मुझे बहुत अच्छा लगा. जिसे भी अपनी इज्जत की चिंता है, वह जरूर इज्जतघर बनाएगा.

पीएम ने कहा कि काशी में लोगों के घरों में एलईडी बल्ब लगने से बिजली का बिल कम हुआ है. काशी में स्ट्रीट लाइट में एलईडी बल्ब लगा है. स्ट्रीट लाइट में एलईडी लगने से काशी नगर निगम के 13 करोड़ बचे. वह रुपया नागरिकों के विकास में काम आएगा.

जनता के पैसे का इस्तेमाल जनता की भलाई के लिए होगा. कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ हम काम कर रहे हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हमने ईमानदारी का अभियान चलाया है और जीएसटी भी इसी का हिस्सा है.

पीएम ने दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी ने यूपी के शहंशाहपुर में शौचालय की नींव रख स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. इसके बाद पीएम मोदी ने यहां पशु अरोग्य मेले का उद्घाटन किया. पीएम ने यहां पशु अरोग्य मेले का जायजा भी लिया. पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद थे.
योगी ने कहा कि पीएम मोदी वैश्विक नेता हैं. उन्होंने दुनियाभर में देश का सम्मान बढ़ाया. पीएम के मार्ग दर्शन में आवास योजना पर काम चल रहा है. 6 महीने में हमने 8 लाख लोगों को घर दिया. आज 15 हजार लोगों को घर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा. गांवों में शौचालय के लिए 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को जुलाहों और हथकरघा उद्योग में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए दीनदयाल हस्‍तकला संकुल ट्रेड सेंटर के दूसरे चरण की शुरुआत करने के साथ ही एक सभा को भी संबोधित किया. पीएम ने कहा कि दुनिया भारत की विशेषताओं के प्रति आकर्षित हो रही है. 300 करोड़ रुपये की बनी यह इमारत भारत के समार्थ्य का परिचय कराने वाली इमारत है. यहां के शिल्पकारों के सामर्थ्य का परिचय कराती है. जो यहां आएंगे वहा काशी के सामर्थ्य को जानेंगे. काशी के कला कौशल को बल मिलेगा. आर्थिक गतिविधि का यह केंद्र बनेगा. पीएम ने कहा कि हर समस्या का समाधान विकास में है. पहले ऐसी सरकारें आ कर गईं जिन्हें विकास से नफरत थी. उनके लिए सरकारी तिजोरी चुनाव जीतने के कार्यक्रम में तबाह हो जाती थी. हमारी कोशिश है कि विकास की वो बातें साकार हो ताकि जिनकी बातें हुई हैं. गरीबों की जिंदगी बदले, उन्हें रोजगार मिले.उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब अपने बच्चे को गरीबी की जिंदगी नहीं देना चाहता. पीएम ने कहा कि मैंने गरीबी देखी है, मैं नहीं चाहता देश की आने वाली पीढ़ी गरीबी देखे. कोई गरीब अपनी संतानों को विरासत में गरीबी नहीं देना चाहता है. वह सम्मान के साथ जिंदगी देना चाहते है. हर गरीब का सपना है. भारत सरकार का भी देश की भावी पीढ़ी के लिए ऐसा ही सोचती है. पीएम मोदी ने कहा कि काशी में जलतप वाहिनी का भी उद्घाटन हुआ है. इससे लोगों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि काशी की ट्रैफिक की समस्या दूर करने के लिए जलमार्ग का उपयोग करना चाहिए. इसे आर्थिक विकास से जोड़ा जा सकता है.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

ताज़ा खबर