क्या आप कार में लोकल CNG किट लगवाने जा रहे हैं? तो हो जाइये सावधान

0
240

फैक्ट्री फिटेड CNG किट और लोकल CNG किट के फायदे और नुकसान क्या हैं इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करेंगे

नई दिल्ली (बनी कालरा)। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं, दिन-ब-दिन कीमतें आसमान छू रही हैं, जिसकी वजह से कार चलाना काफी महंगा साबित हो रहा है, ऐसे में अब लोगों के पास CNG या इलेक्ट्रिक वाहन का सहारा बचता है, हंलाकि देश में अभी इलेक्ट्रिक कारें पूरी तरह से नहीं है, और पेट्रोल पंप की तरह चार्जिंग स्टेशन भी नहीं है, फिर ऐसे में CNG से चलने वाली कारें ही अच्छा ऑप्शन हैं… लेकिन देखने में आया है कि लोग सस्ते के चक्कर में लोकल और नकली CNG किट अपनी कार में लगवा लेते हैं जिसकी वजह से काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है, आइये जानते हैं फैक्ट्री फिटेड CNG किट और लोकल CNG किट के फायदे और नुकसान…

फैक्ट्री फिटेड CNG किट और लोकल CNG किट पर ऑटो एक्सपर्ट की राय जानें:

ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की बताते हैं कि लोकल मार्किट से सस्ती CNG किट आसानी से मिल जाती है लेकिन यह वैसे ही है जैसे कि कोई बम. सस्ते के चक्कर में बाहर से बिलकुल लोकल CNG भी नहीं लगवानी चाहिये, क्योकिं यह आपकी जान और गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। लोकल किट पर आपको कई बार वारंटी नहीं मिलती, ऐसे में अगर कल को गाड़ी में आग लग जाए तो इन्सुरेंस क्लैम मिलना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा इनकी फिटिंग वायरिंग पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता, और इस बात की कोई गारंटी नहीं मिलती की जो फिटिंग हुई है वो सही भी है या नहीं ऐसे में फैक्ट्री फिटेड CNG किट वाली कारें ही ख़रीदनी चाहिये। ये महंगी जरूर हैं पर इन पर आप भरोसा कर सकते हैं।

क्या अंतर है फैक्ट्री फिटेड CNG किट और लोकल CNG मे?

हमारे देश में लोकल CNG किट आसानी में मिल जाती है जिनकी कीमत समझो 15,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक है। इससे ऊपर जाते हैं तो थोड़ी और अच्छी किट की कीमत 30,000 रुपये तक चली जाती है, जबकि  ऑरिजिनल CNG किट की कीमतें 58 हजार रुपये से शुरू होती हैं। कई बार लोग सस्ती CNG किट लगवा लेते हैं जिससे इंजन को नुकसान होता है। इतना ही नहीं नौबत यहां तक आ जाती है कि इंजन को पूरा खोलना पड़ जाता है और सर्विस में काफी पैसा बर्बाद हो जाता है। जबकि ऑरिजिनल CNG किट के साथ ऐसी नौबत नहीं आती।

कार में ऑरिजिनल CNG किट लगाने के फायदे :

अगर आप ऑरिजिनल CNG किट लगी कार को चलाते हैं तो पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों के मुकाबले इनकी रनिंग कॉस्ट सस्ती पड़ती है साथ ही वातावरण भी दूषित नहीं होता। कंपनी फिटेड CNG कारें ज्यादा सेफ रहती हैं। लोकल किट के मुकाबले ये ज्यादा चलती हैं। CNG किट किसी अथॉराइज्ड जगह से ही लगवाएं। इससे आपकी गाड़ी सेफ रहेगी और आप भी सुकून से यात्रा कर सकेंगे।

नकली CNG किट के नुकसान:

अगर आपकी कार में सस्ती और लोकल CNG किट लगी है तो आप यह मानकर चलिए कि यह आपकी कार और आपके लिए बेहद घातक साबित हो सकते हैं, इनकी वायरिंग सही नहीं होती, साथ ही इंजन के साथ ठीक ही इनकी tuning भी अच्छी नहीं होती, लिहाजा इंजन को नुकसान होने लगता है, खराब वायरिंग की वजह से आग लगने का खतरा सबसे जज्यादा बढ़ जाता है, देश में कुछ समय लोकल चाइनीज CNG किट मार्किट में आने लगी थी लेकिन अब सरकार ने उन पर रोक लगा दी, इतना ही नहीं भारत में सस्ती और लोकल CNG किट पर भी रोक लग चुकी है। अक्सर यह भी देखने को मिला है RC पर CNG नहीं चढ़ाने और दफ्तरों के चक्कर काटने से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग सीएनजी किट लगाने के बावजूद कागजी औपचारिकता पूरी नहीं करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here