कंट्रोल करें आपका हाई ब्लडप्रेशर, शामिल करें ये 5 फूड्स

0
99

हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत

आई.बी.ए:-ब्लड प्रेशर का समय-समय पर बढ़ना और कम होना आज एक आम बात हो गई है। कई बार रक्तचाप के बढ़ने के कारण धमनियों में रक्त का सामान्य बहाव बनाए रखने के लिए हृदय को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ जाता है। और इसी वजह से व्यक्ति का रक्च चाप बढ़ जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा बुरा असर आपके दिल के साथ-साथ किडनी पर भी पड़ता है।
बल्कि इसके अलावा आंखों की रौशनी कम हो जाना, स्ट्रोक व दिल का दौरा पड़ने जैसी खतरनाक समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि अपने भोजन में कुछ चीज़ें शामिल कर ली जाए तो इन सभी परेशानियों से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं वो कौनसे 5 आहार है जिससे हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है |

हाई ब्लड प्रेशर

आपको अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो नाश्ते में आपको फायबर से युक्त ओट्स लेना चाहिए। ओट्स के सेवन से न केवल शरीर से कोलेस्ट्रॉल घटना है बल्कि साथ ही दिल को भी स्वस्थ रखता है।
अनार का सेवन अधिकतर बीमारियों में असरदार साबित होता है।लेकिन इसका इस्तेमाल उच्च रक्तचाप को भी सामान्य कर देता है बस आपको 2 सप्ताह तक हर शाम एक गिलास अनार का ज्यूस पीना होगा। अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो तुरंत एक गिलास चुकंदर का ज्यूस पी लें।इसमें मौजूद नाइट्रेट 1 ही घंटे में आपका बीपी सामान्य करने की क्षमता रखता है।एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर डार्क चॉकलेट शरीर के लिए बेहद असरदार माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर में यदि इसका सेवन किया जाए तो ये शरीर में ठीक उसी तरह काम करता है जैसे कि कोई दवाई।

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टेरियल गुणों से भरपूर लहसुन के सेवन से ब्लड प्रेशर काफी हद तक कंट्रोल में रहता है और ये सब आपके लिए काफी असरदार साबित होंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here